डेंगू में फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे प्रयोग करके करें इलाज

डेंगू में फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे प्रयोग करके करें इलाज

सेहतराग टीम

मानसून के आते ही जहां एक तरफ पर्यावरण साफ हो जाता है, प्राकृतिक हवा ताजी हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ कई गंभीर बीमारियां भी लोगों को डराने लगती है। उन्हीं बीमारियों में एक है डेंगू, जो काफी खतरनाक होता है। इसकी जानकारी अगर शुरु में हो जाए और इलाज हो तो जल्द ठीक हो जाता हैं। वहीं अगर इसका पता समय पर नहीं चला और इलाज में देरी हुई तो ये जानलेवा भी बन जाता है। ऐसी स्थिति में डेंगू से लोग दूर ही रहना चाहते है। वैसे ये रोग गंदगी और मच्छर काटने से फैलता है और इसके लक्षण में बुखार, सिर दर्द, उल्टी, मतली और आंखों में दर्द शामिल है। गंभीर स्थिति में पेट दर्द, मसूड़ों या नाक से रक्तस्राव, मल या मूत्र में रक्त, सांस लेने में दिक्कत और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा कहर डेंगू बुखार (Dengue Fever) का रहता है। यह बीमारी संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होती है। हम आपको बता रहे हैं कि डेंगू बुखार (Dengue Fever) में पपीते के पत्ते का जूस (Papaya Leaf Juice) कैसे फायदेमंद होता है।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

डेंगू बुखार का उपचार- पपीते के पत्ते (Papaya Leaves for Dengue Treatment in Hindi):

पपीते के पत्ते का जूस डेंगू बुखार को ठीक करने का एक सिद्ध तरीका माना गया है। विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत पपीते के पत्ते इम्यून सिस्टम को बेहतर करने या बढ़ाने में बहुत ही मदद करते हैं। डेंगू बुखार में अक्सर प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती हैं। इससे पीड़ित मरीज को तुरंत इलाज की जरूरत होती है। बता दें कि शरीर को पूरी तरह से व्यस्त रखने में प्लेटलेट्स का बड़ा योगदान होता है। प्लेटलेट्स छोटी रक्त कोशिकाएं होती हैं जो रक्तस्राव को रोकने के लिए आपके शरीर के थक्कों को बनाने में मदद करती हैं। डेंगू बुखार से ग्रसित व्यक्ति के यदि प्लेटलेट्स कम हो रहे हैं, तो पपीते के पत्ते ब्लड प्लेटलेट्स काउंट में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

पपीते के पत्ते का जूस कैसे बनाएं (How to Make Papaya Leaf Juice for Dengue Treatment in Hindi):

  • इसके लिए आप एक कप पपीते के पत्ते लीजिए।
  • इसके बाद ओखली और मूसल के जरिए इसे पीसकर इसका जूस निकाल लीजिए। फिर इसे मरीज को दीजिए।
  • आप एक्सपर्ट की सलाह से इसमें शहद या फिर फलों का जूस मिला सकते हैं। इससे स्वाद बदल जाता है।
  • एक्सपर्ट की मानें तो प्लेटलेट्स कम होने की स्थिति में आप रोजाना तीन बार दो बड़े चम्मच पपीते के पत्ते का जूस पीजिए।

 

इसे भी पढ़ें-

मलेरिया के खिलाफ जंग के लिए नया हथियार हुआ तैयार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।